Thursday, May 2, 2019

AME - एयरक्राफ्ट मेंटेनेंस इंजीनियरिंग (Aircraft Maintenance Engineering) के लिए आवेदन शुरू

एस टी इंस्टिट्यूट ऑफ़ एरोनॉटिक्स / ST INSTITUTE OF AERONAUTICS में AME - एयरक्राफ्ट मेंटेनेंस इंजीनियरिंग (Aircraft Maintenance Engineering) के लिए आवेदन शुरू 

12th पास विद्यार्थियों के लिए सुनेहरा अवसर 


कॉलेज का नाम : एस टी इंस्टिट्यूट ऑफ़ एरोनॉटिक्स / ST INSTITUTE OF AERONAUTICS

मान्यता : नागर विमानन महानिदेशालय, केंद्र सरकार, नई दिल्ली

स्थान : जयपुर, राजस्थान 

एड्मिशन हेतु संपर्क : +91 8949455344 


प्रत्येक विमान के नियमित रख-रखाव एवं उड़ान के लिए कई एयरक्राफ्ट मेंटेनेंस इंजीनियर्स एवं तकनीशियन का होना अनिवार्य होता है। कोई विमान तब तक उड़ान नहीं भर सकता, जब तक कि एयरक्राफ्ट मेंटेनेंस इंजीनियर द्वारा उस विमान को उड़ान योग्य प्रमाण-पत्र नहीं दे दिया जाता। एयरक्राफ्ट मेंटेनेंस इंजीनियर हेतु विमानन उद्योग में रोजगार के अवसर उपलब्ध संपदा से कहीं अधिक है। 
वर्तमान में स्थिति यह है कि देश में एयरक्राफ्ट मेंटेनेंस इंजीनियरों के न होने के कारण इस क्षेत्र में उच्च वेतनमान पर दूसरे देशों की सेवाएँ ली जा रही हैं। देश में महानिदेशक, सिविल विमानन विभाग, भारत सरकार द्वारा मान्यता-प्राप्त प्रशिक्षण संस्थानों में एयरक्राफ्ट मेंटेनेंस इंजीनियरिंग की शिक्षा दी जाती है। 
एयरक्राफ्ट मेंटेनेंस इंजीनियरिंग पाठ्यक्रम की अवधि तीन वर्ष होती है। इस पाठ्यक्रम में दाखिले के लिए न्यूनतम 50 प्रतिशत अंकों से बारहवीं परीक्षा भौतिकी तथा गणित विषयों के साथ उत्तीर्ण होना आवश्यक है।


क्या होती हैं एयरक्राफ्ट मेंटेनेंस इंजीनियरिंग ?

एयरक्राफ्ट मेंटेनेंस इंजीनियरिंग नागर विमानन महानिदेशालय, केंद्र सरकार दवरा चलाये जाने वाला द्विवर्षीय पाठ्यक्रम हैं जो केवल केंद्र सरकार से मान्यता प्राप्त संस्थानों दवारा करवाया जाता हैं एस टी इंस्टिट्यूट ऑफ़ एरोनॉटिक्स इन्हीं संस्थानों  में से एक हैं।


एयरक्राफ्ट मेंटेनेंस इंजीनियरिंग एविएशन सेक्टर से संबंधित एक प्रमुख क्षेत्र है, जिसे मेंटेनेंस ब्रांच में शामिल किया गया है। यह एक ऐसा क्षेत्र है, जिसमें प्रोफेशनल्स को पद व पैसा दोनों मिल रहा है। इसमें कमर्शियल एवं मिलिट्री एयरक्राफ्ट, स्पेस क्राफ्ट, सेटेलाइट एवं मिसाइल आदि की डिजाइनिंग, कंस्ट्रक्शन, डेवलपमेंट, टेस्टिंग, ऑपरेशन एवं मेन्टेनेन्स आदि के बारे में विशेषज्ञता हासिल की जाती है। एयरक्राफ्ट मेंटेनेंस इंजीनियर का सीधा संबंध एविएशन डिवीजन से होता है। एयरक्राफ्ट के सफलतापूर्वक टेक ऑफ की जिम्मेदारी भी इन्हीं के जिम्मे होती है। ये इंजीनियर पूरी तरह से सुरक्षा पर फोकस करते हैं, ताकि एयरक्राफ्ट को बिना किसी अवरोध के उड़ाया जा सके।

क्या कहती है इंडस्ट्री रिपोर्ट

नागरिक उड्डयन मंत्रालय की एक घोषणा के अनुसार इस समय भारतीय एविएशन इंडस्ट्री विश्व की नौवीं सबसे बड़ी एविएशन इंडस्ट्री है तथा 2020 तक इसके तीसरे सबसे बड़े एविएशन मार्केट के रूप में बनने की उम्मीद है। इसी तरह से 2030 तक पहुंचते-पहुंचते इसके पहले स्थान पर काबिज होने का अनुमान है। फिक्की-केपीएमजी रिपोर्ट के अनुसार एविएशन इंडस्ट्री में वर्ष 2017 तक देश में रोजगार में दोगुनी वृद्धि होगी और यह बढ़ कर 1.17 लाख के करीब पहुंच जाएगा। आने वाले समय में इसमें एयरक्राफ्ट मेंटेनेंस इंजीनियर पदों के लिए भारी संख्या में प्रोफेशनल्स की आवश्यकता पड़ेगी।

बारहवीं के बाद रखें कदम

एयरक्राफ्ट मेंटेनेंस इंजीनियरिंग द्वि वर्षीय ट्रेनिंग कोर्स है। इसमें प्रवेश के लिए छात्रों को 10+2 की परीक्षा फिजिक्स, केमिस्ट्री व मैथ्स के साथ उत्तीर्ण होना आवश्यक है। छात्र की आयु 23 वर्ष से अधिक न हो।

सैलरी

इसमें ज्यादातर सैलरी पैकेज एकेडमी करियर एवं काम के बारे में जानकारी पर निर्भर करता है। शुरू शुरू में इसमें प्रोफेशनल्स को करीब तीन से चार लाख रुपए सालाना का पैकेज मिलता है। अनुभव बढ़ने के साथ सैलरी भी बढ़ती जाती है। प्राइवेट सेक्टर में सैलरी अधिक मिलती है। सुविधाओं के मामले में सरकारी क्षेत्र आगे है।

फीस

इसमें फीस की राशि संस्थान पर निर्भर करती है। अमूमन दो साल के कोर्स में कुल चार सेमेस्टर होते हैं। इनकी फीस करीब दस लाख रुपए (रहने, खाने एवं एयरलाइन ट्रेनिंग फीस सहित) होती है। छात्र किस्तों में भी फीस दे सकते हैं।

एजुकेशन लोन

छात्रों को देश-विदेश में अध्ययन के लिए प्रमुख राष्ट्रीयकृत, प्राइवेट अथवा विदेशी बैंकों द्वारा एजुकेशन लोन प्रदान किया जाता है। यह राशि पांच लाख से लेकर अधिकतम 20 लाख रुपए तक हो सकती है। छात्र को जिस संस्थान में एडमिशन लेना है, वहां से जारी एडमिशन लेटर, हॉस्टल खर्च, ट्यूशन फीस एवं अन्य खर्चों का ब्योरा बैंक को देना होता है। अंतिम निर्णय बैंक को करना होता है। बैंक सभी कागजात जांचता है।



एड्मिशन हेतु संपर्क करें : 


+91 8949455344 

(पवन शर्मा - AME एड्मिशन डिपार्टमेंट )

Post a Comment

Whatsapp Button works on Mobile Device only

Start typing and press Enter to search